Weight Loss Exercise At Home | Best Exercise For Weight Loss

Hello Guy’s आजके इस आर्टिकल मैं हम आपको सबसे Best Exercise Weight Loss करने केलिए बतायेंगे। दोस्तों लगभग 75 Percent लोग अपने Weight से खुस नहीं है। और वो लोग अपना Weight को घटाना चाहते हैं। अगर आप Gym ना जाकर अपना Weight को कम करना चाहते हैं तो इस Article मै दिए गए Exercise को जरूर करे।


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Best Exercises To Lose Weight At Home

1. Push-ups

चाहे जो भी हो जाए आपको हर दिन 100 Push-ups करना हैं। Push-ups सबसे लोकप्रिय Exercise में से एक है और यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे कभी भी, कहीं भी और कोई भी कर सकता है। Weight को कम करने के लिए Push-ups Exercise बहुत उपयोगी है क्योंकि यह आपके शरीर को जमीन से दूर धकेलता है और ऊर्जा खर्च करता है जिससे Calories Burn होती है।

Push-ups Exercise अच्छे होते हैं क्योंकि यह जल्दी से कैलोरी बर्न करता है और आपको अपने ऊपरी शरीर की बड़ी मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। Push-ups वर्कआउट आपकी Chest, Shoulders, Back, Biceps, और Triceps पर Focus करता है।

Push-ups हमारी Chest, Shoulders, Back, Biceps, और Triceps में अधिक दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं। यदि आप हफ्तों या महीनों या वर्षों तक पुश-अप्स का अभ्यास करते रहते हैं, तो आप बड़ी मात्रा में मांसपेशियों का निर्माण करेंगे, और अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आपके शरीर को अपनी कैलोरी खर्च करनी होगी।

2. Crunches

आपको Push-ups की तरह रोजाना 50 Crunches करना होगा। Crunches करने केलिए पहले एक Towel पर अपने पीठ के बल लेट जाएं। अगर आप क्रंचेज कर रहे हैं, तो अपने शरीर को आधा घुटनों तक उठाएं और फिर वापस जमीन पर आ जाएं आपको बिल्कुल इसी तरह से 50 बार करना होगा।

3. Plank

आप रोज 1 Minutes के लिए Plank करें। Plank Weight Lose करने के लिए एक अच्छा Exercise है क्योंकि यह आपके पूरे शरीर का उपयोग करता है, इसलिए आप अपनी कसरत को मजबूत तरीके से पूरा करते हैं।

अपनी बाहों को मोड़ने से पहले Plank एक Push-ups के शीर्ष की तरह दिखती है। आप चाहते हैं कि शरीर सीधा रहे, आप अपने हाथों के बजाय अपने फोरआर्म्स पर आराम करके Plank कर सकते हैं।

4. Swimming
अगर आपको Swimming आती है तो आप ये जरूर करे। आजके दिन सब लोक अपने घर मै ही नहा लेते हैं। पर अगर आप अपनी वजन कम करना चाहते हैं तो आप जरूर जितने हो सके Swimming करे। इससे आपका बहत ज्यादा Calories Burn होता है ।

5. Running
Running आपके Fat को कम करने के लिए एक Best Exercise हैं। आप कम से कम 5,7 Kilometers रोजाना Running करे। एक Study के अनुसार Running से आपके पेट के Fat तो कम होगा और साथ ही साथ आपको कोई सारे बीमारी जेसे Heart Disease और Diabetes के खतरा को कम करेगा।

6. Cycling
दोस्तों Cycling भी एक बढिय़ा Exercise है Weight को कम करने के लिए। आप सुबह सुबह Cycling कर सकते हो। अगर आप School या College जाते हैं और आपका Weight ज्यादा है तो आप Cycle से जाए। इसे आपको आपके Weight को कम करने के लिए काफी मदत मिलेगी।

7. Walking
Walking सबसे Easy Exercise हैं। चलना आसान है, अपने दिन में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करे, अपने लंच ब्रेक के दौरान चलने की कोशिश करें। पहले आप सप्ताह में 3-4 बार 30 मिनट तक चलने का Try करें। जैसे-जैसे आप अधिक फिट होते जाते हैं आप धीरे-धीरे अपने चलने की Time को बढ़ा सकते हैं।

इस आर्टिकल मैं हमने आपको 7 Best Exercises बताया है अपनी Weight Lose करने केलिए । हमे उम्मीद है आपको ये Article पसंद आया होगा, अगर एसा है तो आपके सभी मोटे लोगों के साथ जरूर शेयर करे।

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